गुरुवार, 1 फ़रवरी 2018

यूपी बीएड 2018 की सारी जानकारी यहां से पा्रपत करें


उत्तर प्रदेश में सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में पात्र उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए एक राज्य स्तर बी एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है। यह परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाती है। हजारों उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आते हैं।
यूपी बीएड जेईई 2018 मई के महीने में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन पत्र www.upbed.nic पर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवार को परीक्षाओं को पास करना चाहिए और कॉलेजों का आवंटन उम्मीदवार द्वारा प्राप्त रैंक पर आधारित होगा। विश्वविद्यालय ने अभी तक 2018 परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी नहीं किया है इस अनुच्छेद में हम आपको यूपी बी एड 2018 की अपेक्षित तारीखों के साथ प्रदान करेंगे जो कि नीचे उल्लेखित हैं।


यूपी बीएड 2018 के लिए अपेक्षित शेड्यूल

आयेजन
दिनांक
पंजीकरण शुरू
मार्च 2018 के दूसरे हफ्ते में
पंजीकरण समाप्त
अप्रेल 2018 के दूसरे हफ्ते में
प्रवेश पत्र की उपलब्धता
अप्रेल 2018 के चौथे हफ्ते में
परीक्षा की तारीख
मई 2018 के पहले हफ्ते में
परामर्श तिथियाँ
जून 2018 के पहले हफ्ते से चौथे हफ्ते के बीच में
क्लास शुरु होंगे
जुलाई के पहले हफ्ते में



पात्रता की जांच

बीएड कार्यक्रम में प्रवेश लेने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार को आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने से पहले उनकी पात्रता की जांच करनी चाहिए। यूपी बीएड 2018 के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है।
  • भारत का एक नागरिक होना चाहिए
  • उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री में 55% सकल प्राप्त कर लिया होगा।
  • बीटेक / बीईई में स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को गणित, विज्ञान में न्यूनतम 55% का होना चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 50% कुल प्राप्त होना चाहिए।

यूपी बीएड 2018 आवेदन पत्र




आवेदन फॉर्म भरकर ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किया जाएगा। आवेदन फार्म भरने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ब्रोशर में दिए गए निर्देशों को पढ़ सकें जो कि आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। पंजीकरण प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर upbed.nic.in पर की जाएगी।
बीएड का फॉर्म कब निकलता है: बी एड एंट्रेंस एग्जाम के लिए पंजीकरण मार्च 2018 के दूसरे सप्ताह में लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.upbed.nic.in पर शुरू होगा।
बी एड फॉर्म लास्ट डेट: अप्रेल 2018 के चौथे हफ्ते में
विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया ताकि बेहतर छात्रों को प्रवेश मिल सके। उसी आवेदकों के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो नीचे उल्लेखित है:
आवेदन शुल्क-


अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत होने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करेगा। फीस का भुगतान करने के बाद ही यूपी बीएड २०१८ के लिए आवेदन फार्म भरने में सक्षम हो पाएगा। सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क निम्नानुसार है:
  • सामान्य
  • उम्मीदवारों के लिए – रु. 1000
  • एसटी / एससी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए- रु. 550
यूपी बीएड 2018 परीक्षा उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले उन्हें www.upbed.nic.in पर आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। पंजीयन के बाद उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑफ़लाइन (चालान) या ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा (क्रेडिट / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग)। आवेदन पत्र भुगतान के बाद ही उपलब्ध होगा। आवश्यक आयामों में अपना फोटो अपलोड करना चाहिए।

आरक्षण

विश्वविद्यालय के मानदंडों के अनुसार, श्रेणियों के लिए आरक्षण किया गया है:
  • अनुसूचित जाति उम्मीदवारों के लिए 21%
  • अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 02%
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 27%

उत्तर प्रदेश बी.ईड 2018 के लिए प्रवेश पत्र



यूपी बीएड 2018 प्रवेश पत्र अप्रैल 2018 के महीने में जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इसे upbed.nic.in पर आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। प्रवेश पत्र के उम्मीदवार को अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और पाठ दर्ज करना होगा जो खिड़की पर प्रदर्शित होगा। अभ्यर्थियों को ए 4 साइज शीट में प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लेने की सलाह दी जाती है। उसके बाद, आवेदक को प्रमाणीकरण के प्रमाण के रूप में प्रवेश पत्र पर अपने या पिता के हस्ताक्षर लेना चाहिए। उम्मीदवार को डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र पर अपने बाएं अंगूठे का छाप लगाया जाना चाहिए। कोई उम्मीदवार को मान्य प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।
उत्तर प्रदेश बीईड 2018 के लिए परीक्षा केंद्र
पिछले वर्ष के परीक्षा केंद्रों की सूची कोड संख्याओं के साथ नीचे दिया गया है:
परीक्षा केंद्र
कोड संख्या
Exam Centers
Code No.
Bareilly
41
Ballia
50
Siddharth Nagar
58
Jaunpur
49
Noida (Gautam Budh Nagar)
57
Jhansi
48
Gorakhpur
56
Saharanpur
47
Faizabad
55
Ghaziabad
46
Varanasi
54
Meerut
45
Kanpur
53
Aligarh
44
Lucknow
52
Agra
43
Allahabad
51
Moradabad
42

यूपी बीएड रिजल्ट 2018

बी एड रिजल्ट मई 2018 के महीने में घोषित किया जाएगा। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। बीएड परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवार परीक्षा के टैब पर क्लिक कर सकते हैं जिसमें एक खिड़की दिखाई देगी जिसमें उम्मीदवार को अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या और छवि जो विंडो में प्रदर्शित होगी। केवल यूपी बीएड रिजल्ट घोषणा के बाद उम्मीदवार परामर्श प्रक्रिया के लिए कॉलेजों के विकल्प को भरने में सक्षम होंगे। महाविद्यालय के आवंटन के लिए परामर्श जून 2018 के पहले सप्ताह से शुरू होगा। उम्मीदवार के परामर्श के समय यूपी बीएड रिजल्ट 2018 की एक हार्ड कॉपी होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश बी.ईड 2018 के लिए काउंसलिंग शेड्यूल

काउंसलिंग का शेड्यूल जून के महीने से शुरू होगा जो 6 चरण में आयोजित किया जाएगा। कॉलेजों के लिए सीट आवंटन प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त रैंक पर आधारित होगा। परामर्श कार्यक्रम से पहले, उम्मीदवारों को कॉलेजों की प्राथमिकताओं को भरना पड़ता है और यदि वे मानदंडों को पूरा करते हैं, तो उन्हें अपनी पसंद का कॉलेज आवंटित किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश बी.एड. पिछले साल जेईई सूचना विवरणिका

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें